Headlines
Loading...
Mahakal Sawari 2024 Live: भगवान महा काल की चौथी सवारी बड़े धूमधाम से निकाली गई, हजारों भक्तो की उमड़ी भारी भीड़...

Mahakal Sawari 2024 Live: भगवान महा काल की चौथी सवारी बड़े धूमधाम से निकाली गई, हजारों भक्तो की उमड़ी भारी भीड़...

Ujjain Mahakal Sawari 2024 Live: उज्जैन के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान महाकाल चांदी की पालकी में बैठकर नगर भ्रमण करते हैं। आज (12 अगस्त) सावन के चौथे सोमवार को भी भगवान महाकाल की सवारी धूम-धाम से निकाली जा रही है।

सवारी में भगवान महाकाल ने पालकी में चंद्रमोश्वर रूप में भक्तों को दर्शन दिए, वहीं हाथी पर मनमहेश, गरुड़ रथ पर शिवतांडव तथा नंदी पर उमा महेश रूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकले। 

पहले पूजा फिर निकली सवारी

सावन के चौथे सोमवार को बाबा महाकाल की पालकी शाम 4 बजे मंदिर परिसर से बाहर निकली। इसके पहले सभामंडप में जिले के बड़े अधिकारी जैसे कलेक्टर, एसपी आदि ने पूजा-अर्चना की। इस पूजा में जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए। तय समय पर जैसे ही सवारी महाकाल मंदिर से बाहर निकली तो सशस्त्र बल के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर बाबा का सम्मान किया।

जनजाति कलाकारों ने दी प्रस्तुति

बाबा महाकाल की सवारी में इस बार भजन मंडली के साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों से जनजातीय कलाकारों ने भी अपनी पारंपरिक प्रस्तुति दी। सोमवार को सीधी जिले की घासी जनजातीय समूह द्वारा घसियाबाज नृत्य किया गया। सवारी तय मार्गों से होते हुए क्षिप्रा तट स्थित राम घाट पहुंची। यहां पूजा के बाद शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए पुन: मंदिर में आ गई।

कब है सावन की अंतिम सोमवार?

इस बार सावन के 5 सोमवार हैं, जिनमें से 4 सोमवार निकल चुके हैं। सावन मास में भगवान महाकाल की अंतिम सवारी 19 अगस्त को निकलेगी। खास बात ये है इस दिन रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा। इसके बाद भाद्रपद मास के प्रथम 2 सोमवार को भी भगवान महाकाल की सवारी निकाली जाएगी। 

जानें आगे महाकाल सवारी की डेट…

पांचवी सवारी- 19 अगस्त ।
छटी सवारी- 26 अगस्त ।
सातवीं सवारी- 2 सितंबर ।