Headlines
Loading...
RSS प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा Z प्लस से बढाकर ASL हुई, मोदी-शाह की भी ऐसी ही है सिक्योरिटी...

RSS प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा Z प्लस से बढाकर ASL हुई, मोदी-शाह की भी ऐसी ही है सिक्योरिटी...

नईदिल्ली, ब्यूरो। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा में भारी बढ़ोत्तरी की गई है। खतरे की आशंका और हालिया सुरक्षा समीक्षा के आधार पर उन्हें Z+ सुरक्षा के साथ एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएल) प्रोटेक्टी का दर्जा दिया गया है।

हालांकि, मोहन भागवत को पहले से ही Z+ सुरक्षा प्राप्त हैं। इसके साध ही वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका वाड्रा की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्हें ASL के साथ Z+ सुरक्षा मिलती है।

सभी Z+ सुरक्षा प्राप्त लोगों के पास ASL ड्रिल नहीं है जो सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपायों को तैयार करने और प्रबंधित करने पर केंद्रित है। सुरक्षा व्यवस्था का आकलन करने के लिए एक टीम उस स्थान का दौरा करती है जहां सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति का आगमन निर्धारित है। ड्रिल में साइट का आकलन, स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय, अग्रिम योजना और खतरे का विश्लेषण शामिल है। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने साइट मूल्यांकन के दौरान कहा, सुरक्षा प्रदान करने वाला बल उन स्थानों का गहन मूल्यांकन करता है जहां संभावित सुरक्षा जोखिमों की पहचान करने और उन्हें कम करने के लिए सुरक्षा प्राप्तकर्ता मौजूद होगा।

टीओआई के अनुसार, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि भागवत को "कई भारत-विरोधी और कट्टरपंथी इस्लामवादी समूहों" द्वारा निशाना माना जाता है। गृह मंत्रालय के निर्णय को दो सप्ताह पहले अंतिम रूप दिया गया, जिसका उद्देश्य अधिक मजबूत सुरक्षा ढांचे को लागू करके इन जोखिमों को संबोधित करना है। 

नए प्रोटोकॉल के तहत, जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग सहित स्थानीय एजेंसियां भागवत की सुरक्षा में सक्रिय भूमिका निभाएंगी। रणनीति में बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे, कड़े तोड़फोड़ विरोधी उपाय और व्यापक यात्रा-पूर्व समीक्षा और रिहर्सल शामिल हैं।