Headlines
Loading...
वाराणसी में यातायात व्यवस्था के प्रति प्रशासन हुआ गंभीर, रुचि न लेने वालों की खैर नहीं, कल से चलेगा 10 दिन का विशेष अभियान...

वाराणसी में यातायात व्यवस्था के प्रति प्रशासन हुआ गंभीर, रुचि न लेने वालों की खैर नहीं, कल से चलेगा 10 दिन का विशेष अभियान...

जिला, ब्यूरो। वाराणसी शहर में सुगम यातायात के लिए सोमवार से 10 दिन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। यातायात व्यवस्था के प्रति रुचि न लेने वाले चौकी इंचार्जों, थानाध्यक्षों और अफसरों को चिह्नित कर उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। जाम लगने पर किसी भी प्रकार की बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

ये निर्देश पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने अपने कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में कमिश्नरेट के राजपत्रित अधिकारियों को दिए।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि काशी की यातायात व्यवस्था को नया स्वरूप देना हमारा उद्देश्य है। सड़क पर निर्माण कार्य की वजह से लगने वाला जाम किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है। किसी भी कार्यदायी संस्था द्वारा यदि अनुमति लिए बगैर या अनुमति की शर्तों का उल्लंघन कर सड़क पर काम कराया जाता है और जाम लगता है तो तत्काल संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष मुकदमा दर्ज कराएं। जिन मार्गों पर निर्माण या मरम्मत के काम की अनुमति दी जाए, वहां रूट डायवर्जन और वन-वे की व्यवस्था की जाए।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि कमिश्नरेट के यूपी-112 के सभी पुलिस रिस्पांस व्हीकल पर तैनात पुलिस कर्मी अपने प्वाइंट पर यातायात संचालन व्यवस्था में भी सहयोग करेंगें। सभी अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण कर यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए बेहतर कार्ययोजना तैयार कर उसे लागू कराएं।

ऑटो अपनी परमिट के रूट पर ही चलें

पुलिस आयुक्त ने कहा कि थानों पर जनता की समस्याओं का त्वरित गति से उचित समाधान हो। पुलिसकर्मियों का व्यवहार संवेदनशील, मृदु और सहयोगात्मक रहे। किसी भी व्यक्ति से दुर्व्यवहार की शिकायत मिलने पर त्वरित जांच कर दोषी पाए जाने पर संबंधित पुलिसकर्मी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि काशी जोन में ई-रिक्शा के लिए लागू कलर कोड प्रणाली का सख्ती से पालन कराया जाए। ऑटो भी अपनी परमिट के अनुसार निर्धारित रूट पर ही चलें। सड़क पर वाहन बेतरतीब तरीके से खड़े न होने पाएं। यातायात व्यवस्था में बाधक बनने वाले अतिक्रमण के खिलाफ प्रभावी तरीके से रोजाना सभी थाना क्षेत्रों में अभियान चले।