Headlines
Loading...
राजस्थान::200 में से 24 अंक लाकर भी ये भाई-बहन बन गए सब इंस्पेक्टर टॉपर, सच्चाई चौंका देगी, भर्ती परीक्षा हो सकता है रद्द...

राजस्थान::200 में से 24 अंक लाकर भी ये भाई-बहन बन गए सब इंस्पेक्टर टॉपर, सच्चाई चौंका देगी, भर्ती परीक्षा हो सकता है रद्द...

जयपुर, ब्यूरो। राजस्थान पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक मामले में एक महत्वपूर्ण गिरफ्तारी की है। रविवार देर रात एसओजी ने आरपीएससी के पूर्व सदस्य रामू राम राईका को गिरफ्तार कर लिया। राईका पर आरोप है कि उसने अपने बेटे देवेश राईका और बेटी शोभा राईका को परीक्षा से पहले पेपर लीक किया था। इस समय राईका आरपीएससी के सदस्य थे। सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा ऐसी परीक्षा है,  जिसमें 10 टॉपर्स में से 6 को गिरफ्तार किया जा चुका है । परीक्षा को लेकर अभी भी सरकार ने रद्द करने का फैसला नहीं लिया है।

राजस्थान पेपर लीक में अब सब इंस्पेक्टर भाई-बहन गिरफ्तार

पुलिस की जांच में पता चला है कि रामू राम राईका को यह पेपर कहां से मिला, इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है। एसओजी ने रविवार को रामू राम राईका के बेटे और बेटी सहित पांच ट्रेनी सब इंस्पेक्टरों को भी गिरफ्तार किया। इन सभी को मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर 7 सितंबर तक रिमांड पर भेज दिया गया है। गिरफ्तार किए गए ट्रेनी सब इंस्पेक्टरों में शोभा राईका, देवेश राईका, मंजू देवी, अविनाश पलसानिया और बिजेंद्र कुमार शामिल हैं। शोभा और देवेश राईका के अलावा अन्य गिरफ्तार ट्रेनी एसआई राजस्थान के विभिन्न जिलों से हैं।

200 में से 24 अंक लाने वाली RPSC की बेटी बनी टॉपर

एसओजी की जांच में यह भी सामने आया है कि देवेश राईका, जो कि आईएएस, दो बार आरएएस और सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा में फेल हो चुका था, उसने इस बार अचानक अच्छे अंक प्राप्त किए। उसे हिंदी में 171.82 और सामन्य ज्ञान में 159.24 अंक मिले, जबकि उसने हिंदी की बुनियादी जानकारी भी नहीं रखी थी। शोभा राईका ने भी पिछले साल एसआई भर्ती में असफलता के बाद इस बार 5वीं रैंक प्राप्त की। लेकिन एसओजी को जब इनकी सच्चाई पता चली तो शोभा राईका का फिर से पेपर लिया तो हिंदी में 200 में से 24 और सामान्य ज्ञान में 200 में से 34 अंक आए।

राजस्थान में अब तक 42 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार

रामू राम राईका की गिरफ्तारी के साथ ही अब तक कुल 42 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार किए जा चुके हैं। एसओजी की जांच इस पेपर लीक मामले में अभी भी जारी है। इस सप्ताह में सरकार इस भर्ती परीक्षा को रद्द करने के बारे में फैसला ले सकती है।