Headlines
Loading...
मऊ :: स्वच्छता अभियान में नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा हुए शामिल,मऊ नगरपालिका को मिलेंगे 200 करोड़ रुपये...

मऊ :: स्वच्छता अभियान में नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा हुए शामिल,मऊ नगरपालिका को मिलेंगे 200 करोड़ रुपये...

मऊ की सड़कों पर स्वच्छता अभियान चलाकर जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। नगर पालिका परिषद की तरफ से 'स्वच्छता ही सेवा' महा अभियान के तहत नगर के वार्ड संख्या 44 स्थित मिर्जाहादीपुरा में स्वच्छता को धार दी गई। अभियान का शुभारंभ मुख्य अतिथि उप्र सरकार के नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने नुक्कड़ सभा के माध्यम से किया। सभा के समापन ।

कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति के साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए संबोधित भी किया और 'स्वच्छता शपथ' दिलाई। स्वच्छता शपथ में कहा गया कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी शामिल थी। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी के प्रति सजग रहते हुए भारत को स्वच्छ एवं विकसित बनाएं। 

कैबिनेट मंत्री एके शर्मा ने कहा कि सफाई के अनेक फायदे हैं। स्वच्छता बरतने से वातावरण में भी आकर्षण बढ़ता है। सफाई करने से नाना प्रकार की बीमारियों को पनपने का अवसर ही नहीं मिल पाता। कहा कि सफाई हमारे जीवन का मुख्य अंश है।

स्वच्छता एवं विकास से संबंधित खाड़ी देशों की तुलना करते हुए कहा कि खाड़ी देशों में सफाई इतनी अधिक होती है कि वहां के सार्वजनिक स्थानों पर एक तिनका भी नजर नहीं आता। यहां पर भी उसी स्तर की सफाई की अपेक्षा करते हुए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कई घोषणाएं कीं।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि हम मऊ नगर पालिका को लगभग 200 करोड़ रूपये दे रहे हैं जिससे पालिका नगर की प्रत्येक व्यवस्था को बेहतर बनाने में लगी हुई है। गन्दगी न फैलाने का प्रण लें और दूसरों को गन्दगी फैलाने से रोकें। अपनी अपील में कहा कि हम पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाने में आपसे सहयोग की अपेक्षा करते हैं।
रिपोर्ट :: जिला ब्यूरो।