Headlines
Loading...
25 साल की उम्र में पति का छूटा साथ, खुद शुरू किया बिजनेस, जानें कैसे? ये अरबों की बनीं मालकिन...

25 साल की उम्र में पति का छूटा साथ, खुद शुरू किया बिजनेस, जानें कैसे? ये अरबों की बनीं मालकिन...

सक्सेस स्टोरी :: क्षत्रपति संभाजीनगर: यदि आप बिजनेस में सफल होना चाहते हैं, तो कड़ी मेहनत और जोखिम उठाने की क्षमता जरूरी है। इन्हीं गुणों के दम पर कई लोग सफल पेशेवर बन जाते हैं। छत्रपति संभाजीनगर की रेणुका मुलिक भी ऐसी ही एक प्रेरणादायक महिला हैं, जिन्होंने छोटे स्तर पर अपना बिजनेस शुरू किया और आज वह एक सफल उद्यमी हैं। उनकी आय भी अब काफी मजबूत है, लेकिन उनका सफर केवल व्यापार तक सीमित नहीं है, बल्कि इससे कहीं ज्यादा प्रेरणादायक है।

सिंगल मदर के सक्सेस की कहानी

रेणुका बताती हैं कि जब वह सिर्फ 25 साल की थीं, तब उनके पति का एक दुर्घटना में निधन हो गया था. उस वक्त उनके दो छोटे बच्चे थे, एक 5 साल का और दूसरा डेढ़ साल का. उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती बच्चों को अकेले पालने की थी. पहले 2-3 साल तो सोचने में ही निकल गए. उनके पिता और भाई ने उन्हें सहारा दिया, लेकिन कब तक वे इस सहारे पर निर्भर रहेंगी, यह सोचकर उन्होंने खुद कुछ करने का निर्णय लिया. शुरुआत में उन्होंने अपनी कॉलोनी में एक छोटी सी दुकान खोली, जिसे उन्होंने 4-5 साल तक चलाया. हालांकि, इसमें अपेक्षित सफलता नहीं मिली, इसलिए दुकान बंद करनी पड़ी।

साड़ी का व्यवसाय 

इसके बाद उन्होंने साड़ियों का व्यवसाय शुरू किया, जिससे कुछ पैसा तो मिला, लेकिन फिर भी वह संतुष्ट नहीं थीं. चूंकि उनकी कुकिंग की सब तारीफ करते थे, उन्होंने सोचा कि होटल व्यवसाय शुरू करना चाहिए. फिर उन्होंने छत्रपति संभाजीनगर के ज्योति नगर इलाके में 'तुलजई किचन' नाम से एक छोटा सा होटल खोला. शुरुआत में उनके पास सिर्फ 2 कर्मचारी थे, लेकिन धीरे-धीरे बिजनेस का विस्तार होने लगा और उन्हें सफलता मिलने लगी।

महिलाओं को दे रही रोजगार

रेणुका ने इसी बिजनेस से अपने दोनों बच्चों की पढ़ाई पूरी करवाई और अन्य महिलाओं को भी रोजगार दिया. वह गर्व से कहती हैं, "आज मेरे साथ 17 महिलाएं और 5 बच्चे काम कर रहे हैं. जिस व्यवसाय को मैंने अपने लिए शुरू किया था, वह अब दूसरों को भी रोजगार दे रहा है. मेरी सालाना आय 1 करोड़ रुपये से ज्यादा है." रेणुका का संदेश है, "मैं सभी महिलाओं से कहना चाहती हूं कि अगर आप बिजनेस करना चाहती हैं, तो हिम्मत करें और जरूर करें. आप सफल जरूर होंगी।"