Headlines
Loading...
गणेश चतुर्थी  :: चेन्नई में विराजे 40 फीट ऊंचे गजानन, कोलकाता में बना 500 किलो वजन का नायाब लड्डू ...

गणेश चतुर्थी :: चेन्नई में विराजे 40 फीट ऊंचे गजानन, कोलकाता में बना 500 किलो वजन का नायाब लड्डू ...

गणेश चतुर्थी का त्योहार आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर विभिन्न राज्यों में भव्य आयोजनों की झलक देखने को मिल रही है। चेन्नई से लेकर मुंबई और कोलकाता तक, हर जगह भगवान गणेश की पूजा और उनकी मूर्तियों को लेकर खास तैयारिंग की गई हैं।आइए जानते हैं देश में गणेश उत्सव कैसे मनाया जा रहा है।

इस मौके पर तमिलनाडु के राजधानी शहर चेन्नई में भगवान गणेश की 40 फीसट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है। इस मूर्ति को 6000 थम्बूलम प्लेट, 1500 कामाक्षी दीपों और 350 समुद्री घोंघों से सजाया गया है। श्रद्धालु यहां आकर पूजा-अर्जना कर रहे हैं। इसी तरह चेन्नई के पुरसाइवक्कम क्षेत्र में एक गणेश पांडाल को अयोध्या के राम मंदिर के प्रतिकृति के रूप में सजाया गया है। यह आयोजन राज्य भाजपा के चेन्नई के पदाधिकारियों ने आयोजित किया है।

महाराष्ट्र के मुंबई में एक घर के अंदर भगवान गणेश की मूर्ति को लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस मार्क 1ए लड़ाकू जेट की प्रतिकृति पर स्थापित किया गया है। इस घर के मालिक इंटीरियर डिजाइनर हैं। वह हर साल मूर्तियों को भारत में उस साल हुई प्रमुख घटनाओं के आधार पर डिजाइन करते हैं।
वहीं, महाराष्ट्र के मुंबई में एक घर के अंदर भगवान गणेश की मूर्ति को लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस मार्क 1ए लड़ाकू जेट की प्रतिकृति पर स्थापित किया गया है। इस घर के मालिक इंटीरियर डिजाइनर हैं। वह हर साल मूर्तियों को भारत में उस साल हुई प्रमुख घटनाओं के आधार पर डिजाइन करते हैं। उधर, कोलकाता के भवानीपुर क्षेत्र में एक मिठाई की दुकान ने गणेश चतुर्थी के मौके पर 500 किलो का लड्डू तैयार किया है।