Headlines
Loading...
वाराणसी :: शहरी सीएचसी केंद्रों में एक रुपये में  अब होगी डायलिसिस, मरीजों को मिलेगा इसका सीधा लाभ...सीएमओ डा. संदीप चौधरी...

वाराणसी :: शहरी सीएचसी केंद्रों में एक रुपये में अब होगी डायलिसिस, मरीजों को मिलेगा इसका सीधा लाभ...सीएमओ डा. संदीप चौधरी...

वाराणसी ब्यूरो। किडनी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर के दो सीएचसी पर निशुल्क डायलिसिस की सुविधा शुरू हो रही है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मरीजों को केवल एक रुपये का पर्चा कटवाना पड़ेगा। जगह का चयन होने के साथ ही बाकी औपचारिकताएं भी अंतिम दौर में हैं।

आज किडनी के मरीजों को समय-समय पर डायलिसिस करवाना पड़ता है। आईएमएस बीएचयू में जहां 20 बेड की यूनिट है तो मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा और जिला अस्पताल में भी संचालन किया जाता है।

इसके बाद भी बड़ी संख्या में मरीजों को डायलिसिस करवाने के लिए तारीख का इंतजार करना पड़ता है। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहरी सीएचसी चौकाघाट और दुर्गाकुंड में 6-6 बेड के डायलिसिस यूनिट चलाए जाने की दिशा में कार्यवाही तेज हो गई है।

सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने मीडिया को बताया कि सीएसआर के तहत शुरू होने वाली इस सुविधा के लिए सीएचसी में जगह तय होने के साथ ही कुछ जरूरी मशीनें भी आ गईं हैं। बहुत जल्द ही सुविधाओं का लाभ मिलने लगेगा। खास बात यह है कि एक रुपये के पर्ची कटाने के बाद डॉक्टर की सलाह पर डायलिसिस निशुल्क हो सकेगी।