Headlines
Loading...
वाराणसी के इस कोने में है यमराज का मंदिर, जाना तो दूर नाम से ही कतराते हैं लोग, इतिहास जानकर इसका हो जाएंगे आप हैरान...

वाराणसी के इस कोने में है यमराज का मंदिर, जाना तो दूर नाम से ही कतराते हैं लोग, इतिहास जानकर इसका हो जाएंगे आप हैरान...

इतिहास न्यूज डेस्क :: हमारे देश में कई ऐसी रहस्यमयी चीजें हैं जिनके रहस्य को आज तक कोई नहीं समझ पाया है। जबकि हमारे देश में कुछ धार्मिक स्थलों के प्रति लोगों की इतनी आस्था है कि यहां विज्ञान के नियमों का भी पालन नहीं किया जाता है। 

यूपी के बनारस में एक ऐसी जगह है जहां, मणिकर्णिका घाट और काशी विश्वनाथ बाबा मंदिर के अलावा यहां हिंदू धर्म के कई रहस्य छिपे हैं। इस शहर में धर्मराज यमराज से जुड़ी जानकारियां और प्रतीक चिह्न मिलते हैं। यहां एक मंदिर है, जिसमें एक रहस्यमयी कुआं है। यह कुआँ भक्तों को उनकी मृत्यु के बारे में संकेत देता है।

यह मंदिर मीरघाट की चोटी पर बना हुआ है। इस मंदिर का नाम धर्मेश्वर महादेव मंदिर है और यहां एक धर्मकूप भी है। खबरों के मुताबिक, मंदिर के पुजारी का कहना है कि इस कुएं का इतिहास गंगा के धरती पर आने से पहले का है। इसका निर्माण सूर्यपुत्र यम ने करवाया था। यह भी माना जाता है कि धर्मराज यम ने गंगा अवतरण से पहले यहां तपस्या की थी।

इस रहस्यमयी कुएं के बारे में मान्यता है कि यह मौत का संकेत देता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की परछाई इस कुएं में नहीं पड़ती है, तो अगले 6 महीने के भीतर उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। 

इस प्राचीन मंदिर के बारे में यह भी मान्यता है कि यहां भगवान शिव और यमराज देव एक साथ निवास करते हैं। यहां के लोगों के बीच मान्यता है कि धर्मेश्वर महादेव के प्राचीन मंदिर में बने धर्म कूप का निर्माण स्वयं यमराज ने किया था। ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति की परछाई कुएं में नहीं दिखेगी उसकी अगले 6 महीने के भीतर मौत हो जाएगी। हालांकि इसका कोई सबूत नहीं है लेकिन उनके करीबी लोग ऐसा मानते हैं।
 

ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव पृथ्वी पर मृतकों को स्वर्ग या नरक में ले जाने की व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रहे थे। इस बीच यमराज भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तपस्या कर रहे थे, लेकिन यमराज को भगवान शिव को प्रसन्न करने में सफलता नहीं मिल रही थी। इस पर भगवान विष्णु ने यमराज को एक झील बनाने और उसमें स्नान करके भगवान की तपस्या करने की सलाह दी। इसके बाद यमराज ने भी ऐसा ही किया और भगवान शिव यमराज से प्रसन्न हुए, जिसके बाद भगवान ने यमराज को स्वर्ग और नर्क जाने की जिम्मेदारी सौंपी। यह भी कहा जाता है कि भगवान शिव ने इसे यमराज का नाम दिया था, तभी से यह परंपरा चली आ रही है कि यदि किसी व्यक्ति को कुएं में छाया नहीं दिखती है, तो उसकी 6 महीने के भीतर मृत्यु हो जाती है।