Headlines
Loading...
प्रयागराज में बनेगा एक और जिला, महाकुंभ नगर होगा नाम, तैनात होंगे DM-SP सहित सारे अफसर...

प्रयागराज में बनेगा एक और जिला, महाकुंभ नगर होगा नाम, तैनात होंगे DM-SP सहित सारे अफसर...

प्रयागराज, ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी अधिकारियों को एक और जिले के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। इस जिले में प्रयागराज जिले के भीतर महाकुंभ नगर से एक नया जिला बनाया जाएगा। इसके लिए सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया है।

सूत्रों की जानकारी में बताया जा रहा है कि इसमें 40 से 45 गांव शामिल किए जाने की तैयारी है, जबकि 2019 में कुल 30 गांव लिए गए थे। अबकी बार मेले का आकार बड़ा होने जा रहा है। इसके लिए गांवों की संख्या बढ़ायी जा रही है। 

महाकुंभ 2025 (कांसेप्ट फोटो-सौ. सोशल मीडिया)

अधिकारियों से मिली जानकारी में बताया जा रहा है कि 2025 में होने वाले महाकुंभ के देखते हुए निर्धारित समय के लिए एक नया जिला घोषित किया जा सकता है, जिसमें अधिसूचित क्षेत्र के लिए नए जिलाधिकारी के अलावा पूरा प्रशासनिक अमला तैनात किया जाएगा। अबकी बार 4 हजार हेक्टेयर में मेला क्षेत्र को बसाने की तैयारी की जा रही है। 

इसके लिए आसपास की जमीन भी सम्मिलित की जाएगी, जिसका इलाका चिन्हित करने के लिए मेला अधिकारी विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर दिया गया है। कमेटी में एसपी के अलावा जिलाधिकारी प्रयागराज समेत कई अफसर और संस्थाओं के प्रमुखों को शामिल किया गया है।

जानकारी में यह बताया जा रहा है कि प्रयागराज जिला और मेला प्रशासन के तालमेल तथा सीमा विवाद को लेकर कोई आपसी विवाद न हो इसलिए यह कदम उठाया गया है, ताकि मेला प्रबंधन और जिले का प्रबंधन बेहतर तरीके से हो सके। इसके तहत अबकी बार कई नए चिन्हित गांवों को महाकुंभ नगर में शामिल करने का फैसला लिया गया है। पूर्व में जारी सूची के अलावा आंशिक रूप से भी कई गांव शामिल किये जा सकते हैं।

योगी सरकार ने महाकुंभ 2025 को अब तक का सबसे विशाल व भव्य बनाने का फैसला किया है। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से तैयारियां पूरी करने का काम चल रहा है। भव्य मेले के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा इसका क्षेत्रफल बढ़ाने की योजना पर मुहर लग गयी है। अधिकारियों के अनुसार मेले का क्षेत्रफल 3200 हेक्टेयर से बढ़ाकर 4000 हेक्टेयर हो गया है। इनके अलावा 1900 हेक्टेयर में छह पार्किंग भी बनायी जाने वाली है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार महाकुंभ 2025 को पॉलीथीन फ्री और ग्रीन कुंभ के तौर पर प्रोजेक्ट करने जा रही है। सरकार के इसी निर्णय के तहत महाकुंभ में पॉलीथीन को पूरी तरीके से बैन कर दिया जाएगा। इसके साथ ही साथ ग्रीन कुंभ के लिए करीब तीन लाख पौधे भी लगाने का फैसला लिया गया है। महाकुंभ का मेला के खत्म हो जाने के बाद सरकार इन पौधों को संरक्षण खुद करने वाली है। अगले साल महाकुंभ की शुरूआत 13 जनवरी 2025 से होने वाली है।