Headlines
Loading...
दशाश्मेधघाट पर अमर वीर योद्धाओं की स्मृति में शुक्रवार शाम से जलेंगे आकाशदीप- अनवरत 25 वर्षों से चली आ रही है काशी की ये परम्परा...

दशाश्मेधघाट पर अमर वीर योद्धाओं की स्मृति में शुक्रवार शाम से जलेंगे आकाशदीप- अनवरत 25 वर्षों से चली आ रही है काशी की ये परम्परा...

वाराणसी, ब्यूरो 17 अक्टूबर। राष्ट्र के अमर वीर योद्धाओं की स्मृति में दशाश्वमेधघाट पर शुक्रवार शाम से आकाशदीप जलाए जाएंगे। गंगा सेवा निधि की ओर से पूरे कार्तिक मास घाट पर आकाशदीप जलेंगे। कार्तिक माह पर्यंत होगा आयोजन, अनवरत 25 वर्षों से चली आ रही है, ये परम्परा का पालन।

निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्र के अनुसार अनवरत 25 वर्षों से घाट इस परम्परा का निर्वहन हो रहा है। यह कार्यक्रम अनवरत प्रत्येक कार्तिक मास में होता आ रहा है। सम्पूर्ण कार्तिक मास देश के अमर वीर योद्धाओं की स्मृति में आकाशदीप जलाया जाता है। 

आकाशदीप की परिकल्पना के साथ देश भक्ति को कारगिल युद्ध विजय काल 1999 से गंगा सेवा निधि ने अमर शहीदों के पुण्य स्मृति में आकाशदीप को विस्तारीकरण एवं राष्ट्रीय रूप दिया है। 

आकाशदीप प्रज्जवलन के अवसर पर भारतीय थल सेना, वायु सेना, जल सेना, सी.आर.पी.एफ., इन्डो-तिब्बतियन बार्डर पुलिस, सीमा सुरक्षा बल, एन.डी.आर.एफ. के अफसरों की मौजूदगी रहेगी। 

पहले दिन से पुलिस फोर्स के शहीदों की स्मृति में आकाशदीप प्रज्ज्वलित किये जायेंगे। परलोक में दिवंगत आत्माओं का मार्ग अलौकित रहे इसके लिए दिव्य कार्तिक मास में श्रद्धालु काशी नगरी के गंगा तट, सरोवरों, घर की छतों पर आकाश दीप जलाते हैं। 

मान्यता है कि महाभारत युद्ध में प्राण विसर्जित करने वाले वीरों की स्मृति में भीष्म पितामह ने कार्तिक मास में दीप मालिकाओं से उन्हें तर्पण दिया था।