Headlines
Loading...
वाराणसी ::राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान करौंदी में अब इस्राइल जाने वाले 800 श्रमिकों को रोज पांच घंटे की दी जा रही है ट्रेनिंग...

वाराणसी ::राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान करौंदी में अब इस्राइल जाने वाले 800 श्रमिकों को रोज पांच घंटे की दी जा रही है ट्रेनिंग...

भारतीय श्रमिकों की डिमांड, 800 लेंगे ट्रेनिंग; चलेगी क्लास

वाराणसी, ब्यूरो। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान करौंदी में अब इस्राइल जाने वाले श्रमिकों को रोज पांच घंटे पढ़ाया जाएगा। इसके लिए संस्थान द्वारा श्रमिकों का बैच तैयार किया जा रहा है। पढ़ाने के लिए आईटीआई के दो अध्यापकों की नियुक्ति की गई है जो उन्हें विदेश में काम करने के तरीके, मशीनों और भाषा के बारे में जानकारी देंगे।

ITI संस्थान की ओर से 800 श्रमिकों को पढ़ाने और ट्रेनिंग दिए जाने की योजना है। पहले श्रमिकों को थ्योरी पढ़ाई जाएगी, इसके बाद इन्हें प्रैक्टिकल के माध्यम से वहां मकान बनाने, टूल के बारे में, वेल्डिंग करने, मशीन बनाने समेत कई कार्यों की जानकारी दी जाएगी। पहला बैच 22 अक्तूबर से शुरू हो गया है, जो छह दिन तक चलेगा, इसके बाद दूसरा बैच 6 नवंबर से शुरू होगा। इसमें 35 श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। तीसरे बैच के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहा है।

मिली ये जानकारी

प्रशिक्षक रोशन कुमार ने बताया कि श्रमिकों को रोजाना सुबह 11 बजे से 4 बजे तक ट्रेनिंग दी जाती है। इसके लिए संस्था की ओर से बायोमेट्रिक अटेंडेंस ली जाती है। अगर किसी भी श्रमिक की अटेंडेंस 70 प्रतिशत से कम है तो वह टेस्ट में नहीं बैठ पाएगा। छह दिन की क्लास खत्म होने के बाद उनका टेस्ट लिया जाएगा, जो पास होगा उसी को आगे के दूसरे टेस्ट के लिए भेजा जाएगा। श्रमिकों की भाषाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है, हर श्रमिकों को अंग्रेजी पढ़ने, बोलने और समझने की जानकारी दी जा रही है। 

पहले जब श्रमिक दूसरे देश जाते थे तो उन्हें वहां की भाषा और मशीनों के बारे में सही जानकारी नहीं होती थी, जिसकी वजह से टेस्ट में पास नहीं हो पाते थे। इसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने पहली बार इस्राइल जाने वाले श्रमिकों की पढ़ाई और ट्रेनिंग आईटीआई में कराने का फैसला लिया है। ताकि लोगों को परेशानी न हो और वहां सही से काम कर सकें। नवंबर के अंतिम सप्ताह में श्रमिकों का टेस्ट भारत सरकार और इस्राइल के लोग लेंगे। जो उसमें पास होंगे वहीं नौकरी करने जा सकते हैं।

बोले अधिकारी

इस्राइल जाने वाले श्रमिकों को पहली बार पढ़ाने और ट्रेनिंग कराने का काम आईटीआई द्वारा किया जा रहा है। 800 श्रमिकों को ट्रेनिंग कराने का लक्ष्य है, जिससे उनको वहां कोई परेशानी न हो। 

- मुकेश कुमार सिंह, प्रधानाचार्य, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, करौंदी।