Headlines
Loading...
यूपी के राजा भैया पर धामी सरकार का एक्शन, नप गई करोड़ों की जमीन, पत्नी भावनी सिंह से जुड़ा है केस...

यूपी के राजा भैया पर धामी सरकार का एक्शन, नप गई करोड़ों की जमीन, पत्नी भावनी सिंह से जुड़ा है केस...

नैनीताल। यूपी के बाहुबली नेता राजा भैया की पत्नी को उत्तराखंड सरकार ने तगड़ा झटका दिया. उनकी पत्नी के नाम पर खरीद गई जमीन को सरकार ने जब्त कर लिया. नैनीताल जिला प्रशासन ने शुक्रवार को 27 नाली जमीन पर कब्जा कर लिया। कैंची धाम के उपजिलाधिकारी विपिन चंद्र के मुताबिक, राजा भैया की पत्नी भावनी सिंह ने साल 2006 में .555 हेक्टेयर जमीन खरीदी थी। जो कैंची धाम के (कौश्यकुटौली) के पास स्थित थी. बीते दिन राजस्व विभाग की टीम ने उसे जब्त किया।

भावनी सिंह ने यह जमीन साल 2007 में खेती के लिए खरीदी थी. इसमें लगभग 27.5 नाली (0.555 हेक्टेयर) भूमि पर 16 साल बाद भी खेती नहीं की गई. इस पर राजस्व विभाग ने भूमि सरकार के खाते में दर्ज कर ली है. मामले को लेकर भावनी सिंह की ओर से कमिश्नर कोर्ट और राजस्व बोर्ड में भी अपील की गई थी, लेकिन वहां वह हार गईं. बता दें कि, प्रतापगढ़ जिले के कुंडा विधानसभा इलाके से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया उप्र की राजनीति में एक चर्चित नाम हैं। उनकी यूपी के साथ ही कई प्रदेशों में उनकी संपत्ति है।

जमीन पर नहीं हुआ खेती जुड़ा काम

बताया जा रहा है कि, उत्तराखंड भू-राजस्व नियम के अनुसार 2 साल तक जिस प्रयोजन से जमीन खरीदी जाती है. उसमें उसी उद्देश्य से काम होना चाहिए, लेकिन जांच में विधायक की पत्नी की सिल्टोना स्थित जमीन पर सालों बाद भी काम न होने की पुष्टि हो गई. जिसके बाद उच्चाधिकारियों के निर्देश पर जमीन सरकार के अधीन करने की प्रक्रिया शुरू की गई।

एक्टिव मोड में सरकार

उत्तराखंड सरकार इन दिनों सशक्त भू-कानून को लेकर चल रहे आदोलनों के बाद एक्टिव मोड में है. इसी बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अगली कैबिनेट बैठक में कानून का मसौदा लाने की बात कह चुके हैं. इसके साथ ही 7 अक्टूबर को हल्द्वानी और बेतालघाट दौरे में भी इस बात को दोहरा चुके हैं कि जमीन का प्रयोजन बदलने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। यही वजह से राजस्व विभाग एक्शन मोड में नजर आ रहा है।