Headlines
Loading...
गाजीपुर::हर किसी की जिंदगी का मैनेजमेंट कैसे हो, इसी का नाम है 'लाइफ मैनेजमेंट'...

गाजीपुर::हर किसी की जिंदगी का मैनेजमेंट कैसे हो, इसी का नाम है 'लाइफ मैनेजमेंट'...

जिला ब्यूरो। गाजीपुर जनपद के बीरपुर गांव के निवासी नवीन कृष्ण राय की पुस्तक 'लाइफ मैनेजमेंट' का आज इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में लोकार्पण किया गया। इस पुस्तक 'लाइफ मैनेजमेंट' का हर अध्याय व्यक्ति के दैनिक जीवन की परिस्थितियों पर आधारित एक रोचक किस्से से शुरू होता है, जिसे हास्य के माध्यम से सरलता से समझाया गया है।

इस पुस्तक में कलात्मक तरीके से लिखे गए किस्सों के जरिए पाठकों को मनोविज्ञान, दर्शन और मैनेजमेंट से सीख दी गई है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश थे।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 'नंदू भैया' और 'समझदार सिंह' जैसे प्रसंग पाठकों को बहुत कुछ सिखाते हैं। इस पुस्तक में पंचतंत्र, चाणक्य और सूक्तियों का प्रयोग कर आधुनिक मैनेजमेंट से जोड़ने का कार्य सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि नैतिक मूल्यों को पुनः जागृत करने में इस तरह की किताबें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। विशिष्ट अतिथि, नेशनल कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल कमीशन के अध्यक्ष, जस्टिस ए. पी. शाही ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि आज का संयोग नवीन के वैराग्य का प्रतीक है। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष पद्मश्री राम बहादुर राय ने की। उन्होंने कहा कि इस किताब में जीवन प्रबंधन के 36 सूत्र दिए गए हैं। यह पुस्तक उन लोगों के लिए मैनेजमेंट का ज्ञान प्रदान करती है, जो बड़े संस्थानों में जाकर मैनेजमेंट की पढ़ाई नहीं कर सकते।