Headlines
Loading...
किस जाति के हैं अमिताभ बच्चन? क्या है असली नाम? बिग बी ने खुद किया खुलासा...

किस जाति के हैं अमिताभ बच्चन? क्या है असली नाम? बिग बी ने खुद किया खुलासा...

Amitabh Bachchan Birthday:बॉलीवुड इंडस्ट्री के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की पर्सनल लाइफ से जुड़ी हर छोटी और बड़ी चीजों के बारे में फैंस जाने के लिए बेताब रहते हैं। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को लोग प्यार से बिग भी कह कर बुलाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अमिताभ बच्चन का असली नाम ना बिग बी और ना ही अमिताभ बच्चन है। अमिताभ बच्चन ने खुद अपनी जाति और असली नाम के बारे में खुलासा किया है।

क्या है अमिताभ बच्चन का असली नाम?

आपको बता दे अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था। अमिताभ बच्चन के पिता कायस्थ परिवार से थे और मां सिख परिवार से आती थी। अमिताभ बच्चन का असली नाम इंकलाब श्रीवास्तव था। अमिताभ बच्चन ने बाद में अपना सरनेम और नाम दोनों ही बदल लिया था। कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ बच्चन ने बताया था कि बच्चन सरनेम उनके पिता श्री हरिवंश राय बच्चन की देन है।

अमिताभ बच्चन के पिता ने बदला था बेटे का सरनेम

अमिताभ बच्चन ने 'कौन बनेगा करोड़पति' में खुलासा किया था कि,'मेरे पिताजी जाति के बंधन में बंधना नहीं चाहते थे। वो आजाद रहना चाहते थे। उन्हें कवि होने के नाते बच्चन सरनेम मिला फिर जब स्कूल में मेरे एडमिशन के लिए गए तो टीचर ने सरनेम पूछ तो पिताजी ने सरनेम बच्चन बताया। तभी से बच्चन सरनेम पड़ा। हमारे सरनेम से आप जाति के बारे में पता नहीं लगा पाएंगे। इसीलिए जानबूझकर मेरे पिताजी ने ऐसा किया था। मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने ऐसे घर में जन्म लिया और बच्चन सरनेम के साथ पैदा हुआ।'