Headlines
Loading...
वाराणसी: आईटीआई करौंदी, चौकाघाट की लैब का पीएम करेंगे उद्घाटन, अलग-अलग विषयों की बनी है लैब, अत्याधुनिक मशीनें से पढ़ेंगे विद्यार्थी

वाराणसी: आईटीआई करौंदी, चौकाघाट की लैब का पीएम करेंगे उद्घाटन, अलग-अलग विषयों की बनी है लैब, अत्याधुनिक मशीनें से पढ़ेंगे विद्यार्थी

जिला ब्यूरो, वाराणसी। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) करौंदी और चौकाघाट में 7.08 करोड़ की लागत से टाटा ने आधुनिक कार्यशाला बनाई है।इसका उद्घाटन 20 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है। यहां अलग-अलग विषयों के अत्याधुनिक लैब हैं। कई तरह की आधुनिक मशीनें भी लगाई गई हैं। 

आईटीआई करौंदी और चौकाघाट दोनों जगहों पर तीन-तीन नए कोर्स शुरू हो रहे हैं। इसके शुरू होने से विद्यार्थियों को एडवांस तकनीक के बारे में जानकारी मिलेगी। 

आईटीआई में अत्याधुनिक कोर्सों का प्रशिक्षण देकर युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड के साथ करार किया है। इसमें पांच कोर्स शुरू होने थे, लेकिन शिक्षक के अभाव में तीन कोर्स में आवेदन लिए गए। 

आईटीआई करौंदी में मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल, इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स एंड डिजिटल मैन्यूफैक्चरिंग टेक्नीशियन और प्लंबर के कोर्स शुरू हो रहे हैं। जबकि चौकाघाट के राजकीय आईटीआई (वर्ल्ड बैंक महिला) में प्लंबर और मैकेनिक मोटर व्हीकल और मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल के कोर्स शुरू हो रहे हैं। 

टाटा ने करौंदी और चौकाघाट में लैब का निर्माण कराया गया है। इसमें अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। यहां विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। 20 अक्तूबर को प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। 

- मुकेश कुमार, प्रधानाचार्य, आईटीआई करौंदी ।।