Headlines
Loading...
गोरखपुर :: गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया कन्यापूजन और पूजा-पाठ...

गोरखपुर :: गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया कन्यापूजन और पूजा-पाठ...

Shardiya Navratri 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम-केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन किया। 

"केसरी न्यूज नेटवर्क" मीडिया प्रभारी के मुताबिक, शुक्रवार को गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मंदिर स्थित अपने आवास परिसर के प्रथम तल पर परंपरागत रूप से पीतल के परात में जल से सभी नौ कुंवारी कन्याओं के बारी-बारी पांव धोये, उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत और शक्तिपीठ की वेदी पर उगाई गई जई का तिलक लगाया। आगे बयान के अनुसार, उन्होंने अनुष्ठान के तौर पर नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनका विधि विधान से पूजन किया, चुनरी ओढाई, आरती उतारी तथा उनसे आशीर्वाद लिया। 

मुख्यमंत्री ने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का प्यार-दुलार पाकर नन्हीं बालिकाओं व बटुकों की प्रसन्नता देखते ही बन रही थी। सत्कार और स्नेह के भाव से मुख्यमंत्री ने एक-एक कर नौ कन्याओं व बटुक भैरव के पांव पखारे और पूजन किया। पूजन के बाद भोजन परोसते समय मुख्यमंत्री निरंतर संवाद भी करते रहे। 


पूजन के दौरान गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, काशी से आए महामंडलेश्वर संतोष दास उर्फ सतुआ बाबा, द्वारका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, दुर्गेश बजाज, अमित सिंह मोनू और विनय गौतम आदि मौजूद रहे। योगी ने इसके पूर्व प्रातःकाल के पूजन सत्र में मंदिर में मां सिद्धिदात्री की विधि-विधान से आराधना की।

बेटियां देवी का रूप हैं। आज जब बेटियों की पूजा की, उन्हें भोजन कराया तो लग रहा था कि साक्षात् देवी मां ही पधारी हैं। दुर्गा सप्तशती में माता कहती हैं कि समस्त बेटियां, स्त्रियां मेरा ही अंश है और इसलिए संपूर्ण देशवासियों से मेरी प्रार्थना है कि बेटी का आदर करें, उन्हें सम्मान दें। मैया से यही प्रार्थना है कि सब पर कृपा और आशीर्वाद की वर्षा करती रहें। मां के चरणों में प्रणाम !


शिवराजसिंह चौहान ने एक्स पर लिखा बेटियां ईश्वर का वरदान हैं, बेटियां जीवन की मुस्कान हैं। बेटियां घर की फुलवारी हैं, बेटियां खुशियों की किलकारी हैं। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर सभी बेटियों को शुभकामनाएं, उन्हें कोटि-कोटि प्रणाम ! नवरात्र के पवित्र पर्व पर मां जगदंबे से यही प्रार्थना है कि सभी बेटियों के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली सदैव बनी रहे।