Headlines
Loading...
पीएम मोदी के वाराणसी में आगमन के बावजूद करवाचौथ को लेकर बाजार में रौनक, भीड़-भाड़ का माहौल, पूजन साम्रगी खरीदने वालों की भीड़

पीएम मोदी के वाराणसी में आगमन के बावजूद करवाचौथ को लेकर बाजार में रौनक, भीड़-भाड़ का माहौल, पूजन साम्रगी खरीदने वालों की भीड़

वाराणसी, ब्यूरो प्रमुख। करवाचौथ व्रत आज 20 अक्टूबर को उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा। त्योहार के दिन शहर के प्रमुख बाजार में करवाचौथ व्रत के लिए पूजन सामग्री खरीदने के लिए बाजार में भीड़ देखने को मिली। पति की दीर्घायु की कामना के लिए रखा जाने वाला करवाचौथ व्रत को लेकर महिलाएं उत्साहित हैं। 

बीते चार दिनों से करवा चौथ के लिए पूजन सामग्री की बहुतायत में बिक्री हो रही है। शहर के विशेश्वरगंज, चेतगंज, सिगरा, शिवपुर, पांडेपुर, सोनारपुरा, लंका, औसानगंज, प्रहलादघाट सहित अन्य बाजार में पूजन सामग्री बेचते हुए कुम्हारों व अन्य विक्रेताओं को देखा जा सकता है। 

इसके अलावा बाजार में कपड़ा, करवा, ज्वेलरी और सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर भीड़ दिख रही है। व्रत रखने वाली महिलाएं करवा, चलनी, काशी, साड़ी आदि सामान खरीदने के लिए बाजार पहुंच रही हैं। आज पीएम मोदी के काशी आगमन को देखते हुए भी सुबह से ही बाजार में  खरीदारी होती रही। 

पं. सत्यनारायण गुरू ने मीडिया को बताया कि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष के चौथ को यह पर्व मनाया जाता है। आज रविवार 20 अक्टूबर को व्रत की तिथि है। करवाचौथ पर विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु के लिए कठोर व्रत किया जाता है। भक्ति और प्रेम से जुड़ा यह व्रत सूर्योदय से लेकर रात में आकाश में चांद दिखने तक रखा जाता है। 

इस दिन करवाचौथ की कथा सुनने के साथ ही भगवान शिव, माता पार्वती, कार्तिकेय, गणेशजी की पूजा की जाती है। व्रत्ती महिलाओं को चंद्रमा को मिट्टी के करवे से ही अर्घ्य देना चाहिए। मोहन, राजू , बबलू कुम्हार और छगन कुम्हार ने बताया कि मिट्टी के करवा, चलनी, कारली आवश्यक सामग्री है। करवा की जोड़ी 100 रुपये, 60 रुपये चलनी तथा 10 रुपये में काशी बिक रही है। बीते सप्ताहभर से इन सामग्रियों की बिक्री हाे रही है। आज साप्ताहिक बाजार होने के कारण अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है।