Headlines
Loading...
IND vs BAN:भारतीय खिलाड़ियों ने बांग्लादेश को दिखाए तारे, 3-0 से भारत ने अपने नाम की टी-20 सिरीज़, मैन आफ द मैच..संजू सैमसन...

IND vs BAN:भारतीय खिलाड़ियों ने बांग्लादेश को दिखाए तारे, 3-0 से भारत ने अपने नाम की टी-20 सिरीज़, मैन आफ द मैच..संजू सैमसन...

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच शनिवार को हैदराबाद में तीसरा टी20 मैच खेला गया। भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 297 रन बनाए। वहीं इस विशाल लक्ष्य का पीछे करने उतरी बांग्लादेश की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना सकी। जिसकी वजह से भारत ने इस मैच 133 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया और भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया।

IND vs BAN: भारत ने तीसरे मैच में बांग्लादेश को दी शिकस्त

भारत टेस्ट सीरीज के बाद टी20 सीरीज में सीरीज में बांग्लादेश का 3-0 से सूफड़ा साफ कर दिया. भारत ने हैदराबाद में खेले गए तीसरे टी20 मैच में बांग्लादेश के सामने जीत के लिए टी20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा दूसरा स्कोर 298 रन सेट किए. इस लक्ष्य को भेज पाना बांग्लादेश के लिए आसान नहीं होने वाला था.यह बांग्लादेशी बल्लेबाज भी जानते थे।

भारत की ओर पहले ओवर में गेंदबाजी करने आए मयंक यादव ने पहले ओवर की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज परवेज़ हुसैन इमोन को शून्य रन के स्कोर पर चलता कर दिया. उसके बाद तंदीज हसन 15 रनों पर चलते बने, वहीं कप्तान नजमुल हुसैल शांतो भी कुछ खास नहीं कर सके. रवि बिश्नोई ने उन्हें बांग्लादेशी कप्तानी का 14 रनों के स्कोर पर ही बोरिया बिस्तर समेट दिया।

हालांकि, मध्य क्रम में तौहीद हृदोय और विकेटकीपर बल्लेबाज लटिन दास ने बांग्लादेश की पारी को संभाले का काम किया. लेकिन, लक्ष्य बड़ा. डॉट गेंद के चलते प्रेशर बढ़ रहा था. आक्रामक बल्लेबाजी के चक्कर में लटिन दास 42 रन बनाए. जबकि तौहीद हृदोय ने 63 रनों की पारी खेली. लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. बता दें कि बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 164 रन ही बना सकी और भारत ने 133 रनों से इस मैच को जीत लिया।

संजू ने ठोक शतक तो सूर्या ने बनाए फिफ्टी

भारत ने इस मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इतिहास रच दिया. भारत ने टी20 प्रारूप के इतिहास में सबसे बड़ा दूसरा 297 रनों का स्कोर बना दिया. इससे पहले साल 2023 में नेपाल और मंगोलिया के मैच में 314 रन बने थे।

भारत को इस विशाल स्कोर पहुंचाने में विकेटकीपर बल्लेबाज सूंज सैमसन ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों में 111 रन बनाए तो कप्तान सूर्यकुमार कहां पीछे रहने वाले थे. उन्होंने भी 35 गेंदों पर 75 रन ठोक डाले।

वहीं अंत में भारत की पारी को फाइनल टच देने आए हार्दिक पांड्या और रियान पराह ने भी अपने तेवर दिखाए. पांड्या ने 18 गेंदों में 47 और पराग ने 13 गेंदों में 34 रनों की विस्फोटक पारी खेली. अभिषेक मात्र ऐसे बल्लेबाज रहे जो 4 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए।

एक टी20 पारी में सबसे ज्यादा छक्के

भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN) टी20 में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. टी20 की एक इस पारी में कुल 22 छक्के लगाए, जो भारतीय टीम द्वारा किसी भी मैच में सबसे ज्यादा लगाए गए छक्कों की संख्या है।

टी20I पारी में सबसे ज़्यादा छक्के

* 26 - नेपाल बनाम मंगोलिया, हांग्जो, 2023
* 23 - जापान बनाम चीन, मोंग कोक, 2024
* 22 - अफ़गानिस्तान बनाम आयरलैंड, देहरादून, 2019
* 22 - वेस्टइंडीज़ बनाम दक्षिण अफ़्रीका, सेंचुरियन, 2023
* 22 - भारत बनाम बांग्लादेश, हैदराबाद, 2024