Headlines
Loading...
IND vs NZ 2nd Test LIVE: भारत की हालत गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी से खस्ता, धुरंधरों की टीम कीवी स्पिनरों के सामने डरे,लंच तक 107/7

IND vs NZ 2nd Test LIVE: भारत की हालत गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी से खस्ता, धुरंधरों की टीम कीवी स्पिनरों के सामने डरे,लंच तक 107/7

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली, ब्यूरो। India vs New Zealand LIVE 2nd Test Match। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। टीम इंडिया की नजरें विशाल स्कोर पर हैं।किवी टीम पहले ही दिन वॉशिंगटन सुंदर की फिरकी में फंसकर रह गई थी और बड़ा स्कोर नहीं कर पाई थी।

दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया। वॉशिंगटन सुंदर ने। लगभग तीन साल बाद टेस्ट में वापसी करते हुए सुंदर ने 59 रन देकर 7 विकेट चटकाए।

न्यूजीलैंड की पहली पारी 259 रन पर सिमट गई। अश्विन ने तीन विकेट लिए। न्यूजीलैंड की तरफ से कॉनवे ने 76 रन और रचिन रवींद्र ने 65 रन की पारी खेली। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका।

वाशिंगटन सुंदर ने टेस्ट वापसी में शानदार प्रदर्शन के चलते मैनेजमेंट के इस फैसले को सही साबित किया और कुल 7 विकेट लिए। उन्होंने 23.1 ओवर में 59 रन देकर 7 विकेट लिए, जिसमें पांच खिलाड़ी को उन्होंने क्लीन बोल्ड किया और एक एलबीडब्ल्यू और कैच आउट रहा।

इसके अलावा बाकी विकेट आर अश्विन ने लिए। इसके जवाब में भारत ने पहले दिन पहली पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए हैं। यशस्वी और शुभमन गिल नाबाद वापस लौटे।

आज दूसरे दिन भारतीय टीम एक विकेट पर 16 
रन के आगे खेलना शुरू किया और एक समय स्कोर को 50रन पर ले गए। लेकिन उसी स्कोर पर गिल आउट होकर चलते बने। और इसके बाद तो जैसे आउट होने वालों की लाइन ही लग गई। तू चल मैं भी आउट होकर आता हूं, इस तर्ज़ पर भारतीय टीम लंच तक 7 विकेट खोकर सिर्फ़ 107 रन बनाए हैं। और अभी भी न्यूजीलैंड की टीम से 102 रनों से पीछे हैं।

India vs New Zealand 2nd Test Playing 11: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत- यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड- टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रविंद्र, डेरिल मिचेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, टिम साउदी, मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल, विलियम ओ'रूर्के।

7 साल पुराने हादसे के संकेत

अब बात उस खतरे की करते हैं, जो टीम इंडिया पर मंडरा रहा है. असल में पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पहला मैच 7 साल पहले 2017 में खेला गया था. वो मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था. उस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की थी और पहले दिन 9 विकेट खोकर 259 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलियाई पारी आखिरकार सिर्फ 260 रन पर ढेर हुई, न्यूजीलैंड के स्कोर से सिर्फ 1 रन ज्यादा. इसके बाद टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 105 रन पर ढेर हो गई. संयोग से उस पारी में भी टीम इंडिया के कप्तान रहे विराट कोहली खाता खोलने में नाकाम रहे थे।

यानि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पहली पारी के स्कोर लगभग बराबर हैं, जबकि दोनों मैच में पहली पारी में टीम इंडिया के कप्तान 0 पर आउट हुए थे. यहां तक तो सब कुछ मिलता-जुलता है, अब टीम इंडिया पहली पारी में कितने रन बनाती है इस पर नजरें रहेंगी. अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने वो मैच 333 रन के बड़े अंतर से जीता था। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ओ कीफी सबसे बड़े नायक बनकर उभरे थे. उन्होंने दोनों पारियों में 6-6 विकेट झटके थे. अब अगर न्यूजीलैंड की बात करें तो इस टीम के पास भी मिचेल सैंटनर और एजाज पटेल के रूप में बाएं हाथ के 2 स्पिनर हैं. दोनों ने ही पहले दिन के अंत में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को परेशान किया था।

12 साल बाद टूटेगा वर्चस्व?

इससे ये तो साफ है कि पहले दिन के संकेत टीम इंडिया के लिए अच्छे नहीं हैं. अब अगर टीम इंडिया के बल्लेबाजों का प्रदर्शन 7 साल पुराने टेस्ट की तरह रहा तो न्यूजीलैंड ये मुकाबला भी जीत जाएगी और फिर वो हो जाएगा जो पिछले 12 साल से नहीं हुआ है. करीब 12 साल बाद कोई टीम भारत में आकर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब होगी, जो आखिरी बार 2012 में इंग्लैंड ने किया था. यानि अब टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर एक बड़ी जिम्मेदारी है कि वो पहली पारी में ही एक बड़ा स्कोर खड़ा करें क्योंकि ये पिच पहले दिन से ही टर्न हो रही है और आखिरी पारी में भारत को ही बैटिंग करनी है।